भारत ने USA को 7 विकेट से हराकर सुपर 8 में जगह बनाई

Published:

अर्शदीप सिंह की तेज़ गेंदबाज़ी और सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे की 72 रन की साझेदारी ने सुनिश्चित किया कि भारत ने चल रहे टी20 विश्व कप (T 20 World Cup ) में अपने अजेय रुख को बनाए रखा, क्योंकि उन्होंने बुधवार को नैसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में सह-मेजबान अमेरिका को 7 विकेट से हराया।

भारत ने सुपर 8 में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है, लेकिन जीत के रास्ते में उन्हें अमेरिका द्वारा कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

‘मेन इन ब्लू’ ने 111 के पेचीदा लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा और विराट कोहली को जल्दी खो दिया। एक नर्वस शुरुआत के बाद, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत की 29 रन की साझेदारी ने भारत को एक राहत का क्षण दिया।

शिवम दुबे, जो फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे थे, क्रीज पर आए और भारत को एक अनोखी स्थिति से बाहर निकाला। दुबे और सूर्यकुमार ने पिच की प्रकृति को समझने के लिए अपना समय लिया और सुनिश्चित किया कि भारत की रन रेट काबू से बाहर न हो जाए।

15वें ओवर के बाद, अमेरिका को ओवर शुरू करने में 60 सेकंड से अधिक समय लगने के कारण पांच रन की पेनल्टी दी गई। पांच रन खोने के बाद, अमेरिका के खिलाड़ी हताश दिखे और उनके शरीर की भाषा में गिरावट दिखी।

सूर्यकुमार और दुबे ने अपने हाथ खोले और 10 गेंद शेष रहते कुल का पीछा पूरा किया, जिससे न्यूयॉर्क में सबसे सफल रन चेज पूरा हुआ।

पहले बल्लेबाजी करते हुए, अर्शदीप ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4-9 के आंकड़े दर्ज किए, जबकि हार्दिक पंड्या ने 14 रन देकर दो विकेट लिए। अमेरिका के लिए स्टीवन टेलर ने 24 रन बनाए जबकि नितीश कुमार ने 23 गेंदों में 27 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

गेंदबाजी का विकल्प चुनते हुए, अर्शदीप सिंह ने खेल के पहले ही ओवर में शायन जहांगीर को शून्य पर और एंड्रीस गौस को 2 रन पर आउट कर दिया, जिससे मेज़बानों पर दबाव बना दिया। स्टैंड-इन कप्तान आरोन जोन्स ने कुछ शानदार शॉट लगाए लेकिन 11 रन पर हार्दिक पंड्या का शिकार बन गए।

तीन विकेट खोने के बाद, स्टीवन टेलर और नितीश कुमार ने बीच में मिलकर रेस्क्यू का काम शुरू किया। अक्षर पटेल ने फिर अपनी टीम को सेट बल्लेबाज स्टीवन टेलर का बड़ा विकेट दिलाया। अर्शदीप को वापस आक्रमण में लाया गया और उन्होंने खतरनाक बल्लेबाज नितीश को 27 रन पर आउट किया, जिससे अमेरिका 81/5 पर सिमट गया।

कोरी एंडरसन और हरमीत सिंह ने अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के एक चौका और एक छक्का लगाकर 14 रन बटोरे। हार्दिक पंड्या ने मैच में अपना दूसरा विकेट हासिल करते हुए एंडरसन को 14 रन पर आउट किया। अंतिम ओवर में, अमेरिका के बल्लेबाज जसदीप सिंह और शैडली वान शाल्कविक ने 7 रन जोड़कर अपनी टीम का स्कोर 110/8 तक पहुंचाया।

संक्षिप्त स्कोर: अमेरिका 110/8 (स्टीवन टेलर 24, नितीश कुमार 27; अर्शदीप सिंह 4-9) बनाम भारत 111/3 (सूर्यकुमार यादव 50, शिवम दुबे 31; सौरभ नेत्रवलकर 2-18)।

Related articles

Recent articles