बॉम्बे हाई कोर्ट ने दी ‘हमारे बारह’ फिल्म को रिलीज़ करने की अनुमति

Published:

बॉम्बे हाई कोर्ट ने शुक्रवार को फिल्म निर्माताओं द्वारा फिल्म से दो संवाद हटाने के बाद ‘हमारे बारह’ को रिलीज़ करने की अनुमति दी है।

कोर्ट की स्वीकृति के बाद, ‘हमारे बारह’ आज ही यानी 7 जून को थिएटर में प्रदर्शित होगी।

इससे पहले, कोर्ट को सूचित किया गया था कि तीन सदस्यीय समीक्षा समिति किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकी और उन्हें अपनी रिपोर्ट के लिए अधिक समय चाहिए।

कोर्ट ने अपनी असंतोष जाहिर करते हुए कहा, “यह बिल्कुल अस्वीकार्य है कि समिति इस अदालत द्वारा पूर्व आदेश में दी गई अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने में असफल रही है।”
इसके बाद, वरिष्ठ वकील राहुल नारिचानिया, जो फिल्म निर्माताओं का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, ने याचिकाकर्ताओं द्वारा आपत्तिजनक दो संवादों को हटाने के लिए सहमति जताई ताकि देरी न हो।

फिल्म में अन्नू कपूर, मनोज जोशी और परितोष त्रिपाठी मुख्य भूमिका में हैं।

फिल्म की रिलीज़ को चुनौती देते हुए एक याचिका दायर की गई थी।

‘हमारे बारह’ का संयुक्त निर्माण बिरेन्दर भगत, रवि एस गुप्ता, संजय नागपाल और शियो बलक सिंह द्वारा किया गया है और इसका निर्देशन कमल चंद्रा ने किया है। यह फिल्म एक गंभीर सामाजिक मुद्दे पर प्रकाश डालने का वादा करती है।
फिल्म को कर्नाटक में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

कर्नाटक सरकार ने ‘हमारे बारह’ फिल्म की राज्य में रिलीज या प्रसारण को दो सप्ताह या अगले नोटिस तक के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।
यह निर्णय कर्नाटक सिनेमा रेगुलेशन एक्ट 1964, सेक्शन 15(1) और 15(5) के तहत लिया गया है।

कर्नाटक सरकार का आरोप है कि ‘हमारे बारह’ की रिलीज़ से राज्य में सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। अधिकारियों ने यह निर्णय कई अल्पसंख्यक संगठनों और प्रतिनिधिमंडलों के अनुरोधों पर विचार करने और ट्रेलर देखने के बाद लिया।

फिल्म की रिलीज़ 7 जून 2024 को पूरे देश में होनी थी।
‘हमारे बारह’ जनसंख्या वृद्धि के मुद्दे पर आधारित है।

Related articles

Recent articles