प्रयागराज में गंगा दशहरा के शुभारंभ पर श्रद्धालुओं ने लगाई पवित्र डुबकी

Published:

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में शनिवार को गंगा दशहरा के शुभारंभ पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने संगम में पवित्र डुबकी लगाई। लोगों को गंगा के तट पर संगम में पूजा करते हुए देखा गया।
पवित्र गंगा दशहरा उत्सव आज से शुरू हुआ और 16 जून को समाप्त होगा।
एक श्रद्धालु टीके पांडे ने कहा, “गंगा महोत्सव के 10 दिवसीय उत्सव की शुरुआत के साथ सभी तैयारियाँ हो चुकी हैं। हम श्रद्धालु यहां गंगा में पवित्र स्नान करने आए हैं। आने वाले 10 दिनों में सभी श्रद्धालु यहां पवित्र स्नान करने आएंगे, गंगा माँ का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे और उनकी पूजा करेंगे।”
एक अन्य श्रद्धालु महिमा कौर ने कहा, “हम यहाँ गंगा स्नान के लिए आए हैं। हमने गंगा माँ की पूजा की और उनका आशीर्वाद लिया। यह सिलसिला 10 दिनों तक जारी रहेगा जब तक गंगा दशहरा नहीं आ जाता।”
घाट पर एक पुजारी सीताराम दुबे ने कहा, “गंगा दशहरा के उत्सव शहर में चल रहे हैं। लोग पवित्र स्नान कर रहे हैं और माँ गंगा की पूजा कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, लोग अपनी क्षमता के अनुसार दान भी करते हैं।”
पुजारी ने त्योहार के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “इसका महत्व इसके उत्सव और भक्ति में निहित है। माँ गंगा हमें करुणा और एकता के साथ जीना सिखाती हैं। इस दिन श्रद्धालु अपनी क्षमता के अनुसार दान कर सकते हैं।”
गंगा दशहरा का उत्सव प्रयागराज और वाराणसी जैसे शहरों में बड़ी धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है, जहां देशभर से लोग आशीर्वाद लेने आते हैं।
इस दिन नदी में डुबकी लगाना श्रद्धालुओं के लिए अपने पापों से छुटकारा पाने और किसी भी शारीरिक बीमारी को ठीक करने का साधन माना जाता है।
गंगा दशहरा, जो हिंदू महीने ज्येष्ठ के शुक्ल पक्ष में दशमी (दसवां दिन) पर मनाया जाता है, वह दिन भी है जब देवी गंगा के स्वर्ग से पृथ्वी पर अवतरित होने का विश्वास किया जाता है।
उत्सव 10 दिनों तक चलता है, जिसमें अंतिम दिन गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाता है।

Related articles

Recent articles