दिल्ली जल संकट: “हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी रोक रहा है” – आतिशी

Published:

राष्ट्रीय राजधानी में जारी जल संकट के बीच, आम आदमी पार्टी (AAP) की मंत्री आतिशी ने शनिवार को दावा किया कि पड़ोसी राज्य हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी रोक रहा है।

दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए आतिशी ने कहा, “एक तरफ सुप्रीम कोर्ट दिल्ली के जल संकट को सुलझाने की कोशिश कर रहा है और हिमाचल प्रदेश दिल्ली को अधिक पानी देने के लिए तैयार है। वहीं दूसरी तरफ हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी रोक रहा है।”

“हरियाणा, दिल्ली और पूरी अपर यमुना क्षेत्र के बीच जल के संबंध में हुए समझौते के तहत, मुनक कैनाल के माध्यम से दिल्ली को 1050 क्यूसेक पानी मिलता है। मुनक कैनाल की दो उप-नहरें यहां पानी की आपूर्ति करती हैं। यह यहां स्थापित फ्लो मीटर द्वारा मापा जाता है। पिछले पांच वर्षों के आंकड़ों को देखें तो हरियाणा द्वारा छोड़े गए 1050 क्यूसेक पानी में से 1000 से 980 क्यूसेक पानी दिल्ली तक पहुँचता है। लेकिन पिछले पांच दिनों से पानी की यह मात्रा लगातार कम हो रही है। कम से कम 1000 क्यूसेक पानी दिल्ली तक पहुँचनी चाहिए, लेकिन 1 जून से यह बहुत कम हो गई है। 7 जून को केवल 840 क्यूसेक पानी दिल्ली पहुंचा,” आतिशी ने कहा।

आतिशी ने आगे कहा कि यदि सभी सात उपचार संयंत्रों को पानी की आपूर्ति नहीं होती है तो पूरे शहर में “अराजकता” फैल जाएगी। उन्होंने कहा, “दिल्ली को इतना कम पानी मिलने का असर सभी सात जल उपचार संयंत्रों पर पड़ेगा: बवाना, नांगलोई, हैदरपुर, वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला। यदि सभी सात उपचार संयंत्रों को पानी की आपूर्ति नहीं की जाती है, तो पूरे दिल्ली में अराजकता फैल जाएगी। अब तक, केवल दिल्ली के कुछ हिस्सों में पानी की समस्या हुई है, आने वाले दिनों में, यह समस्या पूरे दिल्ली में देखी जाएगी।”

हरियाणा सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, “हम दिल्ली में पानी के प्रवेश बिंदु पर खड़े हैं। यहां का फ्लो मीटर दिखा रहा है कि कल पानी में भारी कमी आई थी। हरियाणा सरकार को यह समझाना चाहिए कि यदि उन्होंने सारा पानी छोड़ दिया, तो पानी कहाँ गया? 1050 क्यूसेक पानी में से कम से कम 1000 क्यूसेक पानी पहुंचनी चाहिए थी। 100-150 क्यूसेक पानी गायब नहीं हो सकती। इसका मतलब है कि हरियाणा सरकार कम पानी छोड़ रही है और जानबूझकर दिल्ली के लोगों को परेशान करने की कोशिश कर रही है। यह सुप्रीम कोर्ट का भी अपमान है।”

इस बीच, बढ़ते तापमान और गर्मी के कारण राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट गहरा गया है। दिल्ली के गीता कॉलोनी की निवासी अंबाती ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि उन्हें टैंकरों से पानी लाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। “बहुत दुखी होते हैं हम! हमें केवल एक टैंकर मिलता है, जिससे हमें पानी लेना पड़ता है। हमारे पास कोई अन्य विकल्प नहीं है,” उन्होंने कहा। गीता कॉलोनी के एक अन्य निवासी घनश्याम झा ने कहा, “हमें दैनिक रूप से जल संकट का सामना करना पड़ता है। हमें टैंकरों से पानी लेने में बहुत परेशानी होती है। कभी-कभी इस कारण हमें काम छोड़ना पड़ता है। एक टैंकर पूरी कॉलोनी की आबादी के लिए पर्याप्त नहीं लगता, लेकिन हमें केवल एक ही मिलता है।”

दृश्यों में दिखाया गया कि बड़ी संख्या में लोग टैंकर से पानी लेने के लिए जुटे हुए थे। दिल्ली में रिकॉर्ड-उच्च तापमान और गर्मी के कारण पानी की मांग में अत्यधिक वृद्धि हुई है, जिससे कुछ स्थानों पर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

Related articles

Recent articles